Credit Card Bill Payment Offer – Top Ways to Maximize Your Rewards

Credit Card Bill Payment Offer – Top Ways to Maximize Your Rewards

अंतर क्या है?

क्रेडिट कार्ड में डेबिट कार्ड की तुलना में अधिक ब्याज दर होती है, लेकिन उनके बीच केवल यही अंतर नहीं है। जब आप समय पर भुगतान करते हैं तो कई डेबिट कार्ड मुफ्त क्रेडिट प्रदान करते हैं, और कई कैश बैक पुरस्कार प्रदान करते हैं। दोनों विकल्प एक छोटे से वार्षिक शुल्क के साथ आते हैं। चुनाव पूरी तरह आप पर निर्भर है। ज्यादातर मामलों में, क्रेडिट कार्ड डेबिट कार्ड की तुलना में अधिक पुरस्कार अर्जित करते हैं, इसलिए जब आपका बजट कम हो तो क्रेडिट कार्ड का उपयोग करना बेहतर होता है।

क्रेडिट कार्ड का सबसे बड़ा फायदा सुविधा है। डेबिट कार्ड के विपरीत, आपको पैसे उधार लेने या ब्याज का भुगतान करने की आवश्यकता नहीं होती है, जिससे आपके वित्त का प्रबंधन बहुत आसान हो जाता है। बड़ी खरीदारी के लिए डेबिट कार्ड अधिक सुविधाजनक हो सकता है, लेकिन नकद निकासी के लिए यह कम सुविधाजनक है। इसके अलावा, कुछ कार्डों में धोखाधड़ी के खिलाफ अतिरिक्त सुरक्षा होती है और इससे खरीदारियों को वापस करना आसान हो जाता है। हालाँकि, ये लाभ कम आकर्षक होते जा रहे हैं क्योंकि कंपनियां लागत में कटौती करके मुनाफा बढ़ाने का काम करती हैं।

एक डेबिट कार्ड बिना किसी शुल्क या ब्याज के क्रेडिट कार्ड के समान सुविधा प्रदान करता है,

जो कि एक तंग बजट पर एक बड़ा लाभ है। क्रेडिट कार्ड का पूरा भुगतान करना मुश्किल हो सकता है, इसलिए डेबिट कार्ड एक विकल्प है। हालांकि क्रेडिट कार्ड कुछ लाभ दे सकते हैं, लेकिन उनमें कमियां भी हो सकती हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप अपना डेबिट कार्ड खो देते हैं, तो आपसे इसके पूरे मूल्य का शुल्क लिया जा सकता है।

क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड के बीच निर्णय व्यक्तिगत वरीयता और नकद उपलब्धता के लिए आता है। यदि आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा है, तो क्रेडिट कार्ड आपको कम ब्याज दर और बेहतर कार्ड प्रदान करेगा। डेबिट कार्ड का नुकसान यह है कि आपको अपने खर्च को ट्रैक करना होता है। डेबिट कार्ड के लिए मासिक भुगतान की आवश्यकता नहीं होती है, और जब आप इसे वहन कर सकते हैं तो आप अधिक पैसा खर्च कर सकते हैं।

एक डेबिट कार्ड आपके चेकिंग या बचत खाते से जुड़ा होता है। डेबिट कार्ड से आपके द्वारा निकाली गई धनराशि 24 घंटों के भीतर आपके खाते से निकाल दी जाती है। दूसरी ओर, क्रेडिट कार्ड का तुरंत उपयोग किया जा सकता है और यह अधिक लचीला होता है। इसके अलावा, एक डेबिट कार्ड आपके क्रेडिट इतिहास से जुड़ा नहीं है, जो कि अगर आपको क्रेडिट इतिहास बनाने की आवश्यकता है तो यह बहुत अच्छा है। हालांकि डेबिट कार्ड की ब्याज दरें कम होंगी, लेकिन यह आपकी क्रेडिट रेटिंग को प्रभावित नहीं करेगा।

कई लोगों के लिए डेबिट कार्ड एक अच्छा विकल्प है। नकद निकासी करना आसान है। लेकिन डेबिट कार्ड महंगे हो सकते हैं। अगर आप कर्ज से बचना चाहते हैं तो इसकी जगह कैश का इस्तेमाल कर सकते हैं। क्रेडिट कार्ड में बेहतर सुरक्षा होती है। लेकिन डेबिट कार्ड के कुछ नुकसान भी हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, एक डेबिट कार्ड आपको अपने बैंक खाते तक पहुंच प्रदान नहीं करता है। इसलिए, क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड के बीच निर्णय लेते समय, यह तय करना सबसे अच्छा है कि कौन सा आपके लिए अधिक सुविधाजनक है।

यदि आप अपने साथ नकदी ले जाने की योजना नहीं बनाते हैं तो डेबिट कार्ड एक बेहतर विकल्प है। यह क्रेडिट कार्ड जितना सुविधाजनक नहीं है, लेकिन यह अधिक लचीला हो सकता है। डेबिट कार्ड से आप अपने पैसे का जहां चाहें उपयोग कर सकते हैं। जब आप अपने चेकिंग खाते का उपयोग कर रहे हों तो इसका उपयोग करना आसान हो जाता है। जब आप किसी चीज़ के लिए भुगतान कर रहे होते हैं, तो आपके पास इसके लिए बाद में भुगतान करने का विकल्प होता है।

सामान्य तौर पर, डेबिट कार्ड क्रेडिट कार्ड की तुलना में अधिक सुरक्षित होते हैं। वे क्रेडिट की एक पंक्ति से जुड़े हुए हैं और एक क्रेडिट सीमा से जुड़े हैं। जब आप क्रेडिट कार्ड से खरीदारी करते हैं, तो जारीकर्ता तुरंत बिल का भुगतान करता है और बाद में भुगतान एकत्र करता है। डेबिट कार्ड के साथ, आप अपने चेकिंग खाते में पैसे की चिंता किए बिना जहां चाहें इसका उपयोग कर सकते हैं। अगर आप अक्सर अपने साथ कैश रखते हैं तो भी यह एक अच्छा विकल्प है।

सामान्य तौर पर, डेबिट कार्ड रोजमर्रा के उपयोग के लिए अधिक सुविधाजनक होते हैं। वे एक चेकिंग खाते से जुड़े होते हैं और स्वचालित रूप से आपके खाते की शेष राशि से काट लिए जाते हैं। क्रेडिट कार्ड आपको क्रेडिट लाइन से पैसे उधार लेने की अनुमति देता है। आप पूरी राशि का भुगतान कर सकते हैं या न्यूनतम भुगतान कर सकते हैं और अपनी शेष राशि को अगले महीने तक ले जा सकते हैं। एक क्रेडिट कार्ड आपको एक मजबूत वित्तीय इतिहास बनाने में मदद कर सकता है। एक बोनस के रूप में, अधिकांश क्रेडिट कार्ड शून्य धोखाधड़ी देयता नीतियों के साथ आते हैं।